छात्रवृत्ति कार्यक्रम

आपकी उच्च शिक्षा के सहयोगी

1

GRDS छात्रवृत्ति योजना की संकल्पना ऐसे विद्यार्थीयो के लिए की गयी है जो मेधावी है, चिकित्सा या अभियांत्रिकी से सम्बंधित उच्च शिक्षा प्राप्त करने की आकांक्षा रखते है परन्तु आर्थिक चुनौतियों या निर्धनता के चलते स्वयं को असमर्थ महसूस करते है

ऐसे सभी योग्य मेधावी विद्यार्थीयो को ऑनलाइन परीक्षा में मिले प्राप्तांको के आधार पर बनायीं गयी मेधा सूची के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए चुना जायेगा

चुने हुए योग्य मेधावी विद्यार्थीयो को राजकीय चिकित्सा शिक्षा संस्थानों अथवा अभियांत्रिकी शिक्षा संस्थान से हासिल करने में आने वाले पूरे खर्च (१०० प्रतिशत) का भार गंगोत्री ग्लोबल स्वयं अपने ऊपर लेगी

यही नहीं, ऐसे संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए यदि योग्य मेधावी छात्र किसी कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना चाहते है तो इन कोचिंग संस्थानों की फीस तथा खान पान पर आने वाले खर्च का भार भी GRDS छात्र वृत्ति योजना के अंतर्गत गंगोत्री ग्लोबल द्वारा वहन किया जायेगा

GRDS छात्रवृत्ति योजना

प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी

GRDS छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने वाले कोचिंग संस्थान का पूरा शत प्रतिशत अध्ययन शुल्क, और खानपान का पर आने एक नियत शुल्क वहन किया जायेगा।

ऑनलाइन प्रशिक्षण एवं सहयोग

GRDS छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत यदि छात्र प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए किसी ऑन लाइन कोचिंग पोर्टल का सहारा लेता है तो भी उस शुल्क का शत प्रतिशत GRDS द्वारा वहन किया जायेगा।

छात्रावास एवं मेस शुल्क

GRDS छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के दौरान कोचिंग संस्थान के द्वारा छात्रावास एवं खानपान के मद में लिया जाने वाला शुल्क GRDS द्वारा वहन किया जायेगा।

संस्थागत शिक्षण शुल्क

राजकीय चिकित्सा शिक्षा संस्थान अथवा राजकीय अभियांत्रिकी शिक्षा संस्थान में सफलतापूर्वक प्रवेश के उपरान्त , सभी योग्य मेधावी छात्र अपनी शिक्षा पूर्ण होने तक GRDS छात्र वृत्ति योजना प्रबंधन को अपने साथ खड़ा पाएंगे। ऐसे सभी योग्य मेधावी विद्यार्थीयो के सभी प्रकार के अध्यन एवं संस्थान शुल्क सपूंर्ण शिक्षण काल में GRDS छात्र वृत्ति योजना द्वारा वहन किये जायेंगे

ऑनलाइन प्रशिक्षण एवं सहयोग

जीआरडीएस छात्रवृत्ति कार्यक्रम पाठ्यक्रम के दौरान किए गए ऑन लाइन कोचिंग पोर्टल का सहारा लेता है तो भी उस शुल्क का शत प्रतिशत GRDS द्वारा वहन किया जायेगा।

संस्थागत छात्रावास एवं खानपान शुल्क

राजकीय चिकित्सा शिक्षा संस्थान अथवा राजकीय अभियांत्रिकी शिक्षा संस्थान में सफलतापूर्वक प्रवेश के उपरान्त , सभी योग्य मेधावी छात्र अपनी शिक्षा पूर्ण होने तक GRDS छात्र वृत्ति योजना प्रबंधन को अपने साथ खड़ा पाएंगे। ऐसे सभी योग्य मेधावी विद्यार्थीयो के संस्थागत छात्रावास एवं खानपान शुल्क सपूंर्ण शिक्षण काल में GRDS छात्र वृत्ति योजना द्वारा वहन किये जायेंगे

पंजीकरण शुल्क

पंजीकरण शुल्क मात्र 999/- + लेन-देन शुल्क है।

स्क्रीनिंग परीक्षा

सभी छात्रों जिन्हे संस्था से पंजीकरण नम्बर प्राप्त हुआ है, उन्हें संस्था द्वारा आयोजित स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल होना होगा। इस परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर छात्रों की योग्यता निर्धारित की जाएगी। इस योग्यता सूची में प्रथम स्थान पाने वाले छात्रों को संस्था द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए चुना जायेगा
नोट: छात्रवृत्ति फंड में धन की उपलब्धता के अनुसार लाभान्वित छात्रों की संख्या में वृद्धि या कमी की जा सकती है

स्क्रीनिंग परीक्षा पाठ्यक्रम

परीक्षा और यूपी बोर्ड या सी.बी.एस.सी / आई.सी.एस.ई बोर्ड द्वारा संचालित इंटरमीडिएट स्तर के गणित एवं विज्ञान विषयो आधार पर आयोजित की जाएगी।

  • स्क्रीनिंग परीक्षा ऑनलाइन होगी जिसके दौरान सिर्फ एक प्रश्न पत्र कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • पंजीकृत प्रतियोगी को परीक्षा के समय और तारीख की जानकारी वेबसाइट, एस एम एस एवं समाचार पत्र के माध्यम से छात्रों को दी जाएगी।
  • यह भी अपेक्षित है की पंजीकृत छात्र, संस्था की वेबसाइट को खुद भी देखता रहे और उपलब्ध सूचनाओ का संज्ञान लेता रहे।
  • संस्थान स्क्रीनिंग परीक्षा के बारे में किसी भी प्रकार का प्रचार नहीं करता है।
  • ऑनलाइन परीक्षा के लिए,पंजीकृत छात्रों को इंटरनेट के उपयोग और कंप्यूटर सुविधाओं से युक्त परीक्षा केन्द्रों में पहुंचकर ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने तैयारी स्वयं के स्तर से सुनिश्चित करनी होगी।

नोट: संस्था इस तरह के नेटवर्क की समस्या के रूप में असुविधा के किसी भी प्रकार के लिए जिम्मेदार नहीं है, , कंप्यूटर की खराबी, छात्रों को स्वयं जिम्मेदारी में सम्मिलित होगी।

कोचिंग सुविधा

  • जिन पंजीकृत छात्रों ने स्क्रीनिंग परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है उन्हें लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, नोएडा और कोटा (राजस्थान) जैसे शहरो में में स्थित एवं संस्था द्वारा अनुमोदित कोचिंग संस्थानो में अनुशिक्षण का प्रबंध करने का इंतजाम किया जायेगा।
  • इस तरह के छात्र की कोचिंग के दौरान, मैस फीस और छात्रावास शुल्क संस्था द्वारा दिया जाएगा।

ध्यान दें : पंजीकृत एवं स्क्रीनिंग परीक्षा उत्तीर्ण छात्र की कोचिंग / खानपान / छात्रावास शुल्क का भुगतान सम्बंधित अनुशिक्षण संस्थानों को GRDS के द्वारा लिए ट्रांसफर किया जाएगा। किसी भी छात्र के लिए किसी प्रकार का नकद भुगतान नहीं होगा। दैनिक भत्ता, यात्रा भत्ता, चिकित्सा भत्ता या किसी अन्य भत्ता की सुविधा किसी भी छात्र को नहीं दिया जायेगा।

मेडिकल प्रवेश और फीस

अनुशिक्षण संस्था द्वारा पदत्त कोचिंग प्राप्त करने के बाद प्रत्येक छात्र को सरकार द्वारा आयोजित NEET परीक्षा में भाग लेना होगा और योग्यता सूची में स्थान प्राप्त करना होगा । इस योग्यता सूची के आधार पर किसी शासकीय चिकित्सकीय कालेज में प्रवेश पाने के बाद GRDS की ओर से पूर्ण प्रवेश शुल्क, खान पान शुल्क और छात्रावास शुल्क का भुगतान प्रति सेमेस्टर की दर से सीघे चिकिस्तकीय सन्सथान को किया जायेगा ।

नोट:

  • यह सुविधा केवल एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की योग्यता सूची में स्थान पाए हुए पंजीकृत छात्र / छात्रा को प्रदान की जाएगी।
  • यह सुविधा केवल सरकारी चिकित्स्यकीय संस्थानों  में उपलब्ध नियमित सीट पर दिया जाएगा।
  • यह सुविधा प्रतिदान /भुगतान के आधार पर प्राप्त की हुयी सीट, निजी सीट पर नहीं दिया जाएगा।
  • यह सुविधा किसी छात्र / छात्रा , पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/ छात्रा  या , वापसी प्रश्नपत्र आधारित परीक्षा के द्वारा अपनी पढ़ाई जारी रख पाने वाले छात्र / छात्रा लिए उपलब्ध नहीं होगा।
  • छात्र /और को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने स्वयं के संसाधनों से NEET परीक्षा प्रपत्र शुल्क का भुगतान करे।
  • कोचिंग की समाप्ति का शैक्षणिक वर्ष और NEET परीक्षा उत्तीर्ण करने का शैक्षणिक वर्ष एक ही होना चाहिए।  इन दोनों में भिन्नता की स्थिति में GRDS संस्था द्वारा चिकिसत्यकीय संस्थान में पढ़ाई के लिए दी जानी वाली आर्थिक सहायता अमान्य होगी।

अभियांत्रिकी में प्रवेश और फीस

संस्था के द्वारा उपलब्ध कराई गयी आर्थिक सहायता से कोचिंग पूर्ण करने के उपरान्त छात्र / छात्रा द्वारा IIT और NIIT के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय प्रवेश परीक्षा देनी होगी

ऊपरोक्त परीक्षाओ को पास करने के उपरांत किसी एक आधार पर जब छात्र / छात्रा भारतीय तकनीकी संसथान / राष्ट्रीय तकनीकी संसथान या राज्य तकनीकी संस्थान में किसी एक B .Tech डिग्री कोर्स की नियमित सीट पर प्रवेश ले पाने में सफल हो पाता है तो GRDS संस्था द्वारा उसका प्रवेश शुल्क, छात्रावास शुल्क, खानपान शुल्क वहन किया जायेगा। यह सभी शुल्क GRDS द्वारा सीधे सम्बंधित कॉलेज के खाते में स्थानान्तरित किये जायेंगे , छात्र / छात्रा को नकद भुगतान नहीं किया जायेगा।

नोट:

  • उपरोक्त सुविधा केवल IIT और NIIT के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण और GRDS पंजीकृत छात्र / छात्रा को प्रदान की जाएगी।
  • यह सुविधा केवल सरकारी अभियांत्रिकी शिक्षण संस्थानों  में उपलब्ध नियमित सीट पर दिया जाएगा।
  • यह सुविधा प्रतिदान /भुगतान के आधार पर प्राप्त की हुयी सीट, निजी सीट पर नहीं दिया जाएगा।
  • यह सुविधा किसी पूर्व छात्र / छात्रा , पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/ छात्रा  या , वापसी प्रश्नपत्र आधारित परीक्षा के द्वारा अपनी पढ़ाई जारी रख पाने वाले छात्र / छात्रा के लिए उपलब्ध नहीं होगी ।
  • छात्र /छात्रा को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने स्वयं के साधनो से प्रवेश परीक्षा प्रपत्र शुल्क का भुगतान सुनिश्चित करे।
  • कोचिंग की समाप्ति का शैक्षणिक वर्ष और अभियांत्रिकी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने का शैक्षणिक वर्ष एक ही होना चाहिए।  इन दोनों में भिन्नता की स्थिति में GRDS संस्था द्वारा अभियांत्रिकी शिक्षण संस्थान में पढ़ाई के लिए दी जानी वाली आर्थिक सहायता अमान्य होगी।

आवेदन कैसे करे?

पहला पादान

पूर्ण किये हुए पंजीकरण फार्म को आनलाइन जमा करे तत्पश्चात रू 999/- का आनलाइन भुगतान करे

दूसरा पादान

आनलाइन परीक्षा मे भाग ले इस परीक्षा मे आप स्वयम के कम्प्यूटर से नियत समय और दिन पर कही से भी शामिल हो सकते है कम्प्यूटर मे इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए

तीसरा पादान

परीक्षा के परिणामो के आधार पर एक प्रतिमा सूची तैयार होगी और वेबसाइट पर प्रकशित कर दी जायेगी। चुने हुए मेधावी छात्रो को मोबाइल और इमेल से भी सूचित किया जायेगा।

Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt