अभिगम्यता वक्तव्य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि जीडीडीएस उपयोग में, प्रौद्योगिकी या क्षमता में किसी भी डिवाइस के बावजूद सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है। इसे अपने दर्शकों के लिए अधिकतम पहुंच और उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। नतीजतन, इस पोर्टल को विभिन्न प्रकार के उपकरणों से देखा जा सकता है जैसे डेस्कटॉप / लैपटॉप कंप्यूटर, वेब-सक्षम मोबाइल डिवाइस; आदि।

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे सर्वोत्तम प्रयास किए हैं कि इस पोर्टल पर सभी जानकारी विकलांग लोगों के लिए सुलभ होगी। उदाहरण के लिए, विज़ुअल अपंगता वाले एक उपयोगकर्ता सहायक तकनीकों का उपयोग कर इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है, जैसे कि स्क्रीन रीडर और स्क्रीन मैग्नेफायर।

हम मानते हैं कि मानदंडों के अनुरूप हों और प्रयोज्यता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करें, जिससे इस पोर्टल के सभी आगंतुकों को सहायता करनी चाहिए।

यह पोर्टल भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एक्सएचटीएमएल 1.0 ट्रांस्क्रिप्शनल का उपयोग कर तैयार किया गया है और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्लू 3 सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री एक्सेसबिलिटी दिशानिर्देश (डब्ल्यूसीएजी) 2.0 के स्तर ए का भी पालन करता है। पोर्टल में दी गई जानकारी का एक हिस्सा बाहरी वेबसाइट्स के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध है। बाहरी वेबसाइटें उन संबंधित विभागों द्वारा रखी जाती हैं जो ये साइटें सुलभ बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं।

जीआरडीएस विकलांग लोगों के लिए अपने पोर्टल को सुलभ बनाने के लिए काम कर रहा है, हालांकि वर्तमान में पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) फाइलें पहुंचने योग्य नहीं हैं।

यदि आपको इस पोर्टल की पहुंच के बारे में कोई समस्या या सुझाव है, तो कृपया हमें info@grds.org.in पर लिखें ताकि हमें उपयोगी तरीके से जवाब दे सकें। हमें अपनी संपर्क जानकारी के साथ समस्या की प्रकृति को बताएं।

Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt